फ्रोजेन शोल्डर

परिचय:

Frozen shoulder ओर कंधे का जाम होना ऑर्थोपेडिक ओपीडी में एक आम diagnosis है। यह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग की आबादी को (40-60 साल) प्रभावित करता है। मरीज़ को मुख्य परेशानी कंधे के दर्द और स्टिफनेस ( कंधे का जाम होना) की वजह से होती हैं। मधुमेह, थायराइड रोग, हृदय रोग, आघात, स्ट्रोक और न्यूरोसर्जरी के रोगियों में कंधे के जाम होने की समस्या ज़्यादा होती हैं।

यह रोग अक्सर तीन चरणों में विभाजित होता है: दर्द, (painful phase),जकड़न(फेज ऑफ स्टिफनेस) और resolution( ठीक होने की फेज), लेकिन इन चरणों में काफी ओवरलैपिंग देखी जाती है। हमारे क्लिनिक में हम रोग को मुख्य रूप से दर्द और जकड़न (स्टिफनेस ) के रूप में वर्गीकृत करते हैं और उपचार तदनुसार निर्देशित होता है। अधिकतर यह महिलाओं को प्रभावित करता है, लेकिन पुरुषों को इसे ठीक करने में समय लग सकता है और residual stiffness(कुछ परमानेंट जकड़न) का अधिक खतरा होता है।

दर्द मुख्य समस्या है। यह कंधे से हाथ तक फैल सकता है और नींद को परेशान कर सकता है। रोगी प्रभावित कंधे के तरफ में सोने में असमर्थ हो सकता है।

आपको क्या पता होना चाहिए:

  1. यदि आप मध्यम आयु वर्ग के हैं और धीरे-धीरे आपके कंधे की जकड़न हो रही हैं (सिर घुमाने में कठिनाई, बालों को बनाने मे दिक्कत, आपकी पीठ पर खुजली करने या ब्रा को बांधने मैं तकलीफ़) तो आप जमे हुए कंधे के जाम होबे या frozen shoulder से पीड़ित हो सकते हैं। यदि आपके मधुमेह या थायराइड रोग है तो ये रोग होने की संभावना अधिक है।
  2. यह एक आपीने आप ठीक होने वाली बीमारी है लेकिन यह 6 महीने से 2-3 साल तक परेशान कर सकती है और कई रोगियों (40% -50%) में शोल्डर की permanent जकड़न जारी रह सकती है।
  3. एक्स रे नियमित रूप से आवश्यक नहीं है और डायग्नोसिस मुख्य रूप से लक्षणो पर आधारित होता ​​है।

सबसे प्रभावी उपचार क्या है:

अच्छे परिणामों के पर्याप्त सबूत न होने के कारण,किसी भी एक विधी से विश्वशनीय उपचार सम्भव नहीं है। कंधे के व्यायाम, इलेक्ट्रोथेरेपी और कंधे में स्टेरॉयड इंजेक्शन प्रभावशाली उपचार हैं।

कुछ केस में, जहा इन तरीकों से मरीज को फायदा नही होता है तो हम अच्छे से जांच पड़ताल करके, एडवांस अर्थरोस्कोपिक कैप्सूलर रिलीज़ एवं मैनीपुलेशन (एनेस्थीसिया के तहत ) भी करते हैं.

ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल:

क्या मैं अपने नियमित काम के लिए अपनी बांह का उपयोग कर सकता हूं?

तेज़ गति से चलने या कोई भी तेज़ हरकत से बचें, क्योंकि इससे दर्द में बढ़ोतरी हो सकती है

दर्द मुक्त, गति की पूरी श्रृंखला में वापस आने में कितना समय लगेगा?

आमतौर पर 4 से 6 महीने supervised और समर्पित उपचार की आवश्यकता होती है जिसमें व्यायाम, स्ट्रेचिंग, इलेक्ट्रोथेरेपी और अन्य उपचार शामिल होते हैं।

क्या कोई प्रभावी दवाएं हैं?

दवाएं मुख्य रूप से दर्द और सूजन के लिए उपयोग की जाती हैं। थोड़े समय के लिए पैन किलर या स्टेरॉइड्स भी दिए जा सकते हैं । कुछ मामलों में स्टेरॉयड इंजेक्शन (एक या दो) को कंधे के जोड़ में भी दिया जाता है।

जमे हुए कंधे के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया उपचार

  1. ‘जेंटल’ स्ट्रेचिंग थेरेपी बेहतर होती है “इंटेंसिव” थेरेपी से ( पेस्सिवे स्ट्रेचिंग दर्द की सीमा के भीतर)
  2. तरांसक्यूटनेयस इलेक्ट्रिकल स्टिमुलेशन ( टी इ ऐन एस ) , कम पावर वाली लेज़र थेरेपी एवं डीप हीटिंग ( डाइथर्मी द्वारा ) स्ट्रेचिंग के साथ ज्यादा प्रभावी उपचार है जमे कंधे ठीक करने के लिए.
  3. सफल उपचार के लिए व्यायाम करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है:

स्ट्रेचिंग अनुक्रम :  एक्टिव असिस्टेड स्ट्रेटचिंग एक्टिव स्ट्रेचिंग > पी ऐन ऍफ़ स्ट्रेचिंग

एक्टिव असिस्टेड व्यायाम :

  1. पेंडुलम व्यायाम: छोटे चाप (20 सेमी) से शुरू करें, फिर धीरे-धीरे चाप को बढ़ाएं (दर्द में कमी होने के लगभग 2 सप्ताह में) कंधे के कैप्सूल के खिंचाव के लिए हल्के वजन (1/2 किलो) के साथ करें और फिर वजन बढ़ाएं (1/2 किलो हर 15 दिन 2-3 किलो तक) 10 बार घड़ी की दिशा में और 10 बार घडी के दिशा के विपरीत। दिन मैं दो बार करे।
  2. अब्डक्शन और फ्लेक्सन: (पुली व्यायाम): यह कसरत आपके बाहं को सर के ऊपर लेजाने मैं (ओवर हेड एलिवेशन) मददगार है। रोजाना दिन में दस मिनट के लिए पुल्ली एक्सरसाइज करनी है। जगह बदल कर, यही पुल्ली अभ्यास बाहं को आगे की तरफ “फॉरवर्ड एलिवेशन” लेजाने योग्य बनाने के लिए भी किया जा सकता है. (पुल्ली आपके सर के ऊपर है “हेड एलिवेशन” के लिए एवं आगे / पीछे है “फॉरवर्ड एलिवेशन” के लिए।कंधे के रोटेशन जैसे अन्य गतियों को बेहतर बनाने के लिए पुली अभ्यास का भी उपयोग किया जा सकता है:
  3.  तौलिया / रस्सी खिंचाव:एक मीटर लंबे तौलिया (लगभग 3 फीट) से थोड़ा छोटा उपयोग करें। तौलिया या रस्सी को शरीर के समानांतर और पीछे रखे और रोगी हाथ को अपनी स्वस्थ भुजा से ऊपर खींचें। दिन में 20 बार करो। खिंचाव के बाद हर बार 5-7 सेकेंड के लिए रखें और फिर 2 सेकेंड के लिए आराम करें
  4. बाहरी घुमाव खिंचाव: दरवाजे के फ्रेम को पकड़ो और 90 डिग्री घूम जाओ . इस खिचाव को 10 सेकंड के लिए रोक कर रखिये फिर 3 सेकंड आराम करिये और पुनः ये प्रक्रिया 10-20 बार प्रतिदिन दोहराइये।
  5. क्रॉस बॉडी स्ट्रेच: यह खिंचाव आपके कंधे के पीछे के कैप्सूल को स्ट्रेच करके कंधे के घुमाव को ठीक करेगा . इस खिंचाव को 20-25 सेकण्ड्स तक रोक कर रखे फिर चार सेकण्ड्स आराम करे. प्रतिदिन दस बार दोहराइये।
  6. Frozen Shoulder के लिए पीएनएफ खिंचाव:पीएनएफ अर्थात प्रोप्रायोसेप्टिवे न्यूरोमुस्कूलर फैसिलिटेशन। पीएनएफ खिचाव कंधे के मूवमेंट बढ़ाने और जमे हुए कंधे में दर्द से छुटकारा पाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। पहले 5 मिनट के लिए पेंडुलम अभ्यास द्वारा कंधे को सक्रिय करिये और फिर पीएनएफ को एक विशेषज्ञ की देखरेख में करिये।