हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों की चोट

परिचय

हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों की चोट खेल में लगने वाली सबसे आम चोट है। यह मांसपेशी हिप से घुटने तक फैली एवं जांघ के पीछे मौजूद होती है। यह वास्तव मे तीन मांसपेशियों का एक समूह है; semitendinosus /सेमिटेंडिनोसिस (ST) semimembranosus/सेमिमेम्बरेनॉसस (SM), और biceps femoris बाइसेप्स फेमोरिस ( कुछ खेलों में हैमस्ट्रिंग इंजरी की संभावना ज्यादा होती है जैसे फुटबॉल, किक बॉक्सिंग, जुडो व दोड़ने वाले मैदानी खेल । यह फुटबॉल में होने वाली लगभग 35-40% मांसपेशी की चोटों के लिए जिम्मेदार है।

चोट के कारण:

इस चोट के दो प्रमुख मैकेनिज्म बताएं गएँ है, पहला जोर से दौड़ना दूसरा माँसपेशियों का ज्यादा खिंचाव हो जाना। दौड़ने से जुड़े हैमस्ट्रिंग स्प्रेन ( टाइप १ स्प्रेन) में सामान्यतः बाइसेप्स फेमोरिस का लम्बा सिरा जो जांघ के मसल टेंडन जंक्शन के पास होता है, शामिल होता है । गतिविधियां जिनमे कुल्हा मुड़ना और घुटना सीधा करना (इससे माँसपेशियन अत्यधिक दवाब में आजाती हैं) एक साथ शामिल होते हैं जैसे की लात मरना या नाचना उनमे मांसपेशियों का ज्यादा खिचाव (टाइप २ स्ट्रेन) हो सकता है । स्ट्रेचिंग जैसी हैमस्ट्रिंग इंजरी में सामन्यतः सेमिमेम्ब्रेनोसस(SM)का वो भाग जो कुल्हे की तरफ जुड़ता है,प्रभावित होता है (कूल्हे में दर्द होता है )।

रिस्क फैक्टर्स:

संबसे प्रमुख जोखिम यह है की अगर खिलाडी को पहले कभी हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई है तो दुबारा हैमस्ट्रिंग चोट लगने की सम्भावना बढ़ जाती है कुछ खेल जिनमे दौड़ने एवं लात मरने वाली गतिविधियां शामिल होती हैं, जैसे की फुटबॉल, जूडो अत्यादि,मैं हैमस्ट्रिंग चोटों का खतरा ज्यादा होता है ।

निदान

बच्चों में एक्स रे की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि हड्डी का एक छोटा टुकड़ा मांसपेशियों के खिंचाव के साथ अलग हो सकता है (avulsion fracture). हैमस्ट्रिंग तनाव या इंजरी (tear) का डायग्नोसिस बनाने मे एमआरआई (MRI) सहायक है। यह चोट लगने के एक से तीन दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

इलाज

मांसपेशी तनाव के तुरंत बाद उपचार में RICE (Rest, Ice, Compression and Elevation) थेरेपी होती है। अधिकांश हैमस्ट्रिंग इंजरी मैं सिर्फ स्ट्रेन ( खिंचाव) या आंशिक tear होता है जिसे बिना सर्जरी के साथ ठीक किया जा सकता है। बच्चों में avulsionफ्रैक्चर (हिप हड्डी का एक टुकड़ा मांसपेशी के साथ खींचा जाता है) के लिए सर्जरी की आवश्यक हो सकती है, जिसे सर्वोत्तम परिणामों के लिए वापसजोड़ा जाना चाइये । व्यासको में भी सर्जरी की अव्यश्कता हो सकती है जहाँ हैमस्ट्रिंग का कम्पलीट tear हो जाये या मांसपेशी टूट कर ऊपर की और खिसक जाये।

एक बार जब रोगी दर्द मुक्त हो जाता है, पुनर्वास ( rehabilitation) कार्यक्रम शुरू किया जाता है जिसमें मांसपेशी को पुनःतंदरुस्त करने के लिए एक्सरसाइज शामिल है । पूर्णतः सही होने के लिए , कोर मसल स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज करनी चाइये । पुनर्वास कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दोबारा चोट लगने की सम्भावना अधिक होती है । निकटवर्ती चोटे (हिप के पास) दूर की चोटो (घुटने के नजदीक) से ठीक होने में अधिक समय लेती है। हैमस्ट्रिंग चोट की गंभीरता के आधार पर एथलीट में औसतन 2 सप्ताह से 4 महीने लग सकते हैं।