टेनिस एल्बो

यह कोहनी के बाहरी हिस्से पर दर्द का एक आम कारण है। यह मुख्य रूप से 30 से 50 वर्ष की आयु के रोगियों में देखा जाता है। आमतौर पर यह उन व्यक्तियों (मेल और फीमेल अनुपात लगभग बराबर) को प्रभावित करता है जिनके कार्य प्रोफ़ाइल में कलाई को घूमने वाली गतिविधिया ज्यादा उपस्थित होती हैं। यह टेनिस खिलाड़ियों (बैक हैंड स्ट्रोक का उपयोग करने वाले) या कभी-कभी सामान्य लोगों में भी हो सकता जो अपनी कलाई को ज्यादा काम मैं लेते है जैसे कपड़े धोना और निचोड़ना, हथोड़े से काम लेना, बार बार भारी वजन उठाने का काम आदि।

लक्षण:

मरीजों में कोहनी के बाहरी हिस्से में कुछ जगह निरंतर दर्द होता है । अन्य विशेष लक्षण – कलाई के ऊपर उठाने पर दर्द, हाथों को हिलाते समय दर्द, और पकड़ का कमजोर होना। यहां तक ​​कि एक चाय का कप उठाने से दर्द हो सकता है। हाथ और कलाई का बार-बार उपयोग करने से असुविधा और बढ़ जाती है । दर्द आमतौर पर कई हफ्तों और महीनों तक बदतर होता जाता है; यह बांह से कलाई तक भी पहुंच सकता है ।

एक्स-रे

एक्स-रे आम तौर पर सामान्य होता है। इसलिये डायग्नोसिस बनाने के लिये एक्स-रे की जरूरत नही पड़ती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

टेनिस एल्बो से पीड़ित होने की अधिक संभावना किसको है?
  • जो लोग गतिविधियों से जुड़े होते हैं जिनमें कलाई और उंगलियों का बार-बार उपयोग होता हैं। जिनमे जोर से पकड़ना एवं बाहं के घूमने की गतिविधिया शामिल हैं (जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाना; चित्रकला; बुनाई; रैकिंग; स्क्रूड्रिवर, पिलायर और हथौड़ों का उपयोग करना; मांस काटना; बार बार दरवाजा खोलने; मछली पकड़ना; पंजा लड़ना, रैकेट खेल आदि में शामिल होना।
  • सही तकनीक से नही खेलना, जैसे कि एक बड़े रैकेट को पकड़ना, और बार बार ट्विस्टिंग मूवमेंट करना आदि।
टेनिस एल्बो के पुनरावृत्ति को रोकने के लिए किस गतिविधि से बचा जाना चाहिए?

बार बार स्क्रूइंग मूवमेंट करना और बार बार हाथ की कलाई का ऊपर की तरफ मोड़ना( wrist extension)

Wrist extension.

बार बार कलाई मोड़कर वजन उठाने की परिक्रया

उपचार:

शुरुवाती देखभाल सामन्य है (पैन किलर, बर्फ की सिकाई,कलाई का कम उपयोग और व्यायाम) है। व्यायाम सफल उपचार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

गतिविधियों को रोकने के लिए एवं हाथ को सहारा देने किये एक कलाई का पट्टा दिया जाता है । स्टेरॉयड इंजेक्शन जटिल केसेस में आरामदायक होते हैं । कुछ अन्य उपचारो में शामिल है –   प्लेटलेट रिच प्लाज्मा इंजेक्ट करना जिससे घाव को भरने में मदद मिले। केवल बहुत जटिल मामलो में , सर्जरी की आवश्यकता होती है जहां कोहनी के टेंडॉन्स (ईसीआरबी) को पार्शियल रिलीज किया जाता है।

व्यायाम जो टेनिस ऐल्बो के लिए सबसे प्रभावी हैं:

  • एक .5 से 1 किलो वजन (डंबेल या और कोई वजन) के साथ शुरू करें।
  • एक टेबल के बगल में एक कुर्सी पर बैठिये।
  • यह एक्सरसाइज पहले कोहनी को 90 डिग्री पर मोड़ कर और फिर बिन मोड़े सीधे हाथ से किया जाता है । हथेली दोनों बार जमीन की और होनी चाइये । सबसे पहले कोहनी को 90 डिग्री तक मोड़ें और धीरे-धीरे कलाई को ऊपर करे, पूरा ऊपर ले जाने के बाद दूसरे हाथ की सहायता से इसे नीचे करे। धयान रहे कि ऊपर अपने आप ले कर जाना है जबकी नीचे दूसरे हाथ की सहायता से। हर बार जब आप अधिकतम ऊपर करते हैं या नीचे करते हैं तो कुछ सेकंड तक रोके रखें। इसे 10 बार दोहराएं। दिन मैं दो बार करे।। अब यही कसरत कोहनी पूरी फैला कर करे।10 बार करे व दिन मैं दो बार दोहराये।
  • जब ये अभ्यास करना आपके लिए आसान हो जाये तो तो वजन को 500 ग्राम 500 ग्राम करते हुए २ किलो तक बढ़ा सकते हैं।इन अभ्यासों को दिन में दो बार, सप्ताह में 5 दिन, तीन महीने के लिए करें।

फोरआर्म एक्सटेंसर स्ट्रेच :

कोहनी सीधे, हथेली फर्श का सामना करती हुई रखें, चित्र में दिखाए अनुसार खिंचाव करे और, 30 सेकंड के लिए रखे दो खिचांव(स्ट्रेच )के बीच में 10 सेकंड अंतराल के साथ इसे तीन बार दोहराएं।

फ्लेक्सबार व्यायाम:

फ्लेक्सबार के निचले हिस्से को कलाई से पकड़ो ( प्राथन छवि देखें ) । फ्लेक्सबार के ऊपर के सिरे को खाली हाथ से पकडे ( दूसरी छवि देखें ) । अब बार को घुमा दे जिससे खाली हाथ भी सीधा हो जाये। अब बार को हॉरिजॉन्टल कर ले याने की शरीर के सामने (चौथी छवि देखें ) और बार को कलाई से घूमते हुए आगे की तरफ घुमाये (पांचवी छवि देखें )

इस एक्सरसाइज को 15 के 3 सेट (45 घुमाव) प्रतिदिन करें ।

प्रोनेशन – सुपिनेशन एक्सरसाइज:

जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है, अपनी कलाई को घुमाएं ताकि आपकी कलाई एक बार छत और एक बार जमीन की तरफ देखे। यह एक लचीले बैंड की मदद से किया जाता है जिसे थेरा बैंड कहते हैं ।

हर एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराइये . एक्सरसाइज के केवल एक या दो ही सत्र प्रतिदिन करे। ज्यादा करने से ज्यादा फायदा हो ऐसा नहीं होता है उल्टा इससे परेशानी बढ़ सकती है . हर दोहराव को २ सेकंड के लिए रोकना (होल्ड ) होता है ।