एड़ी में दर्द ( एड़ी के नीचे दर्द )

प्लांटार फेशिआईटीस : यह एड़ी दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है। प्लांटार फेशिआईटीस एक मोटी झिल्ली जैसी संरचना है जो एड़ी की हड्डी से निकलती है। लंबे समय तक खड़े या दौड़ने या अन्य स्पोर्ट्स गतिविधि से इस प्लांटार फेशिया में टेंसाइल ओवरलोडिंग और दर्द का कारण बन सकती है।

सबसे सामन्य लक्षण है एड़ी का दर्द है जो सुबह के समय जैसे ही मरीज पहले कुछ कदम लेता है तो होता है एवं कुछ समय व गतिविधियों के बाद कम हो जाता है। आपके डॉक्टर को एड़ी के अंदर संवेदनशीलता (लोकलाइज़्ड टेंडरनेस) मिल सकती है ।

कुछ लोगो में प्लांटार फेशिआईटीस के कारण एड़ी कर दर्द होने की सम्भावना होती है जैसे की मोटे लोग, वे लोग जिनकी पैर की मांसएशियाँ कमजोर होती हैं, वे लोग जिन्हे फ्लैट फ़ीट है, प्रोनाटेड फ़ीट, वे लोग जिनकी हील कॉर्ड टाइट होती है । यदि आप कठोर सतह पर दौड़ते हैं तो आप को भी प्लांटार फेशिआईटीस के कारण एड़ी दर्द हो सकता हैं।

एड़ी दर्द का उपचार

उपचार में मौखिक पेन किलर और प्लांटार फेशिआ के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शामिल है। सॉफ्ट हील ​​पैड बीमारी का इलाज नहीं करते हैं लेकिन दबाव से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एड़ी दर्द के लिए व्यायाम

एड़ी दर्द में महत्वपूर्ण राहत देखने के लिए आपको कम से कम 6 सप्ताह तक इन एक्सरसाइज को करने की आवश्यकता है।

  • नीचे दिखाए अनुसार अपने पैर के अंगूठे को खींचे। ऐसे करते समय आप अपने पैर के अंदर कठोर कॉर्ड जैसी संरचना को महसूस कर सकते हैं । यह प्लांटार फासिआ है जो आप खींच रहे हैं। इसे 30 सेकंड तक खींचे । फिर 5 सेकंड के लिए आराम करो। इसे 5 बार दोहराएं और इस अभ्यास को दिन में दो बार करें।

  • प्लांटार फेशिया की तौलिया से स्ट्रेचिंग: सीधे पैर के साथ जमीन पर बैठो। अब नीचे की तस्वीर में दिखाए गए अनुसार एक तौलिया द्वारा प्लांटार फासिआ को खींचे । आप अपने पिंडलियों की मांसपेशियों में भी खिंचाव महसूस करेंगे। प्लांटार फेशिया और पिंडलियों की मांसपेशियों को 30 सेकंड तक स्ट्रेच करे और फिर 5 सेकंड तक आराम करें। इसे 5 बार दोहराएं और दिन में दो बार इस अभ्यास को करें।

  • एड़ी दर्द के लिए आइस रोलिंग: सुबह में जब एड़ी पर वजन झेलने में परेशानी होती है तो नीचे की तस्वीर में दिखाए गए अनुसार बर्फ रोलिंग करते हैं। अपने सोल पर बर्फ की बोतलें या ठंडे पानी की बोतल रोल करें। पैर की उंगलियों से शुरू करें और एड़ी के पीछे तक अपना पैर रोल करें। इसे एक मिनट के लिए रोल करें और इसे 3 बार दोहराएं।

  • यदि अभी भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो अन्य विकल्पों में शॉक वेव थेरेपी और प्लांटार फासिशिया की सर्जिकल रिलीज शामिल है। शॉक वेव थेरेपी प्लांटार फेशिएटिस के कारण एड़ी दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह सप्ताह में तीन बार तीन बार एक उपकरण के साथ किया जाता है जो शोक वेव उत्पन्न करता है। शुरुआत में आपका दर्द स्कार टिश्यू टूट जाने के कारण बढ़ सकता है ।

प्लांटार फेशिएटिस का सर्जिकल उपचार

बाकि उपचार असफल रहने पर ही सर्जरी की आवयश्कता पड़ती है। ये सर्जरी बहुत छोटा चीरे से की जाती है जिसे मिनिमल इनवेसिव सर्जरी कहते हैं । इस मैं प्लांटार फेशिया में एड़ी पर 2 सेमी चीरा लगाया जाता है ।